spot_imgspot_img
Homeहिंदी न्यूज़ज्योतिषपापमोचनी एकादशी 2023 : 11 उपाय, 3 मंत्र और 5 दान

पापमोचनी एकादशी 2023 : 11 उपाय, 3 मंत्र और 5 दान

Published on

spot_imgspot_img

papmochani ekadashi 
 

आज पापमोचिनी एकादशी है और हिन्दू धर्म में यह दिन बहुत महत्व का माना गया है। इस दिन भगवान विष्णु के चतुर्भुज रूप की पूजा की जाती है। इस दिन कुछ खास उपाय, मंत्रों के जाप तथा दान करने से पुण्यफल मिलता है तथा पापों का नाश होता है।

आइए जानते हैं यहां पापमोचिनी एकादशी के दिन के विशेष उपाय, खास मंत्र और 5 दान सामग्री के बारे में- 

 

पापमोचनी एकादशी के उपाय-

 

1. एकादशी के दिन सुबह घर की सफाई करके मुख्य द्वार पर हल्दीयुक्त जल या गंगा जल का छिड़काव करके मंत्र- 'ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नम:' का 108 बार जाप करें। जाप में तुलसी की माला को उपयोग में लाएं। 

 

2. इस दिन सायं के समय तुलसी के सामने गाय के घी का दीपक जलाकर 'ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नम:' का जाप करते हुए तुलसी जी की 11 परिक्रमा करें, इस उपाय से घर के समस्त संकट और आने वाली परेशानियां भी दूर जाती हैं।

 

3. इस दिन धन-धान्य तथा लक्ष्मी की प्राप्ति के लिए घर में भगवान श्री विष्णु तथा माता लक्ष्मी का केसर मिले जल से अभिषेक करें। 

 

4. स्थायी धन की प्राप्ति के लिए पूजा स्थान में 11 गौमती चक्र रखकर स्फटिक की माला से 'श्री महालक्ष्म्यै श्रीयें नम:' मंत्र का 11 माला जाप करके उन्हें लाल वस्त्र में बांधकर तिजोरी में धन वाले स्थान पर रख दें। 

 

5. पापमोचिनी एकादशी पर भगवान को सात्विक चीजों का भोग अर्पित करें तथा प्रसाद चढ़ाते समय तुलसी अवश्य रखें। मान्यतानुसार भगवान विष्णु जी बिना तुलसी के प्रसाद ग्रहण नहीं करते हैं। 

 

6. एकादशी के दिन भगवान श्री विष्णु पर पीले रंग के 21 ताजा फूलों से तैयार की गई एक माला चढ़ाएं। पीपल के नीचे घी का दीया जलाएं, इससे श्रीहरि तथा माता लक्ष्मी प्रसन्न होकर धनवान होने का आशीष देती है। 

 

7. यदि कर्ज से परेशान हैं तो एकादशी के दिन चना दाल, हल्दी, पीले पुष्प, केला तथा अन्य पीले रंग की वस्तुएं भगवान श्री विष्णु को पूजा में अर्पित करके इसे गरीबों में बांट दें, इस उपाय से जल्द ही ऋण मुक्ति के रास्ते खुलेंगे तथा कर्ज खत्म हो जाएगा।  

 

8. पापमोचिनी एकादशी की रात श्रीविष्णु जी के समक्ष 9 रुई की बत्तियों का दीपक जलाने से भगवान शिव, विष्णु जी तथा माता लक्ष्मी प्रसन्न होकर ऐश्वर्य, सुख-संपत्ति का वरदान देती है। 

 

9. हिंदू धर्म में हर एकादशी का विशेष महत्व बताया गया है। अत: इस दिन पूरे मन से उपवास रखकर पितृ निमित्त तर्पण तथा ब्राह्मणों को भोजन कराने से सभी मनोकामना पूर्ण होती है तथा पाप नष्ट होते हैं।

 

10. इस बार शनिवार के दिन पापमोचनी एकादशी है अत: आज कौवे को अनाज अवश्य ही खिलाएं, क्योंकि यह शनिदेव का वाहन माना गया है। साथ ही काले कुत्ते को रोटी अवश्य खिलाएं। 

 

11. व्यापार में लाभ के लिए 11 गोमती चक्र और 3 छोटे एकाक्षी नारियल मंदिर में स्थापित करके धूप-दीप आदि से पूजन करके एक पीले कपड़े में बांधकर दुकान के मुख्य द्वार पर लटका दें।

 

मंत्र-Mantras

 

1- ॐ नारायणाय नम:।

 

2- ॐ नारायणाय विद्महे। वासुदेवाय धीमहि। तन्नो विष्णु प्रचोदयात्।।

 

3- श्रीकृष्ण गोविन्द हरे मुरारे। हे नाथ नारायण वासुदेवाय।।

 

5 दान- 

 

1. गौ दान।

 

2. जल दान।

 

3. तिल दान।

 

4. जल भरा मिट्टी का घड़ा दान।

 

5. अन्न दान।

Ekadashi Worship 2023
 

ALSO READ: पापमोचिनी एकादशी 2023 : शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, पारण और पौराणिक कथा

ALSO READ: एकादशी व्रत 2023 : पापमोचिनी एकादशी का शुभ मुहूर्त, कथा, पूजा विधि, उपाय, मंत्र, पारण और आरती

Latest articles

India Lose Top Spot in ICC Rankings to Australia, Lose Series at Home After 4 Years

Indian captain Rohit Sharma (AP Photo)After Rahul and Kohli fell, the chase of 270...

UK to Review Security at Indian High Commission in London After Protests, Says Foreign Minister

Last Updated: March 23, 2023, 07:04 ISTSeveral Indian diaspora groups called for a We...

PM ने अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ के क्षेत्रीय कार्यालय का उद्घाटन किया

एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई। बयान में कहा गया है कि...